happy dussehra 3 teaching from Ravan


"अति अहंकार (super ego) के कारण ही मेरी ये दुर्गति हुई है " - रावण


मेरे पास इतनी शक्तियाँ होतें हुयें भी :
  • वेदों का प्रकाण्ड ज्ञान 
  • तपस्वी
  • महादेव का उपासक 
  • एक महाशक्तिशाली राजा,
  • धन, वैभव, एवं सत्ता,
  • विशाल राज्य आदि 
आप अति अंहकार (super ego) मत करना, वर्ना ये आपके साथ भी हो सकता 










मरने से पूर्व महापंडित रावण ने
लक्ष्मण को बताई ये 3 महत्वपूर्ण बातें :  
 
#1.
पहली बात जो रावण ने लक्ष्मण को बताई वह ये थी कि शुभ कार्य जितनी जल्दी हो कर डालना और अशुभ को जितना टाल सकते हो टाल देना चाहिए. मैं श्रीराम को पहचान नहीं सका और उनकी शरण में आने में देरी कर दी, इसी कारण मेरी यह हालत हुई।
 
#2.
दूसरी बात यह कि अपने प्रतिद्वंद्वी, अपने शत्रु को कभी अपने से छोटा नहीं समझना चाहिए, मैं यह भूल कर गया। मैंने जिन्हें साधारण वानर और भालू समझा उन्होंने मेरी पूरी सेना को नष्ट कर दिया। मैंने जब ब्रह्माजी से अमरता का वरदान मांगा था तब मनुष्य और वानर के अतिरिक्त कोई मेरा वध न कर सके ऐसा कहा था क्योंकि मैं मनुष्य और वानर को तुच्छ समझता था। मेरी मेरी गलती हुई।
 
#3.
रावण ने लक्ष्मण को तीसरी और अंतिम बात ये बताई कि अपने जीवन का कोई राज हो तो उसे किसी को भी नहीं बताना चाहिए। यहां भी मैं चूक गया क्योंकि विभीषण मेरी मृत्यु का राज जानता था। ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी !
 
 
enjoy ! new song             keep sharing... 

No comments:

Post a Comment